Uncategorized

चीन से इंपोर्ट होने वाले आईफोन, लैपटॉप पर 10% शुल्क लगा सकता है अमेरिका



वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि वो चीन से इम्पोर्ट होने वाले आईफोन और लैपटॉप पर 10% आयात शुल्क लगा सकते हैं। अभी तक इन उत्पादों पर इंपोर्ट ड्यूटी नहीं लगती। ट्रम्प ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए इंटरव्यू में टैरिफ बढ़ाने की बात कही।

  1. ट्रम्प ने कहा कि वो 200 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर टैरिफ 10% से बढ़ाकर 25% करने के फैसले में भी देरी नहीं करेंगे जो कि एक जनवरी से लागू होना है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने धमकी दी कि दोनों देशों के बीच कोई समझौता नहीं हो पाया तो 267 अरब डॉलर के इंपोर्ट को भी टैरिफ के दायरे में लाया जाएगा।

  2. अर्जेंटीना में 30 नवंबर और 1 दिसंबर को जी-20 समिट होगा। इसमें ट्रम्प की मुलाकात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से होगी। उससे चार दिन पहले आयात शुल्क को लेकर ट्रम्प का बयान सामने आया है।

  3. अमेरिका और चीन के बीच पिछले कई महीनों से ट्रेड वॉर चल रहा। अमेरिका 250 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर आयात शुल्क लगा चुका है। एपल के प्रोडक्ट इनमें शामिल नहीं हैं। हालांकि, अमेरिका ने पहले कहा था कि एपल वॉच, एयरपॉड्स और दूसरे प्रोडक्ट पर असर पड़ेगा लेकिन, इन पर टैरिफ नहीं लगाया गया।

  4. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एपल के सीईओ टिम कुक ने आईफोन को इंपोर्ट ड्यूटी से बाहर रखने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति से लॉबीइंग भी की थी। लेकिन अब ट्रम्प ने कहा है कि एपल के आईफोन और लैपटॉप कंज्यूमर गुड्स में शामिल हैं। इन पर टैरिफ लगाया जा सकता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      China Tariff Hike: Trump Suggest 10% tariff slaps on iPhones and laptops

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *