Uncategorized

फार्मा सेक्टर की बड़ी डील: ब्रिस्टल मायर्स 5.18 लाख करोड़ रु में सेल्जीन को खरीदेगी



न्यूयॉर्क. अमेरिकी दवा कंपनी ब्रिस्टल मायर्स स्क्विब दूसरी ड्रग कंपनी सेल्जीन को 5.18 लाख करोड़ रुपए (74 अरब डॉलर) में खरीदेगी। ब्रिस्टल मायर्स ने गुरुवार को डील का ऐलान किया। यह सौदा कैश और शेयरों में होगा। दोनों कंपनियों के शेयरधारकों रेग्युलेटर्स की मंजूरी के बाद जून तक डील पूरी होने की उम्मीद है। दोनों के बीच सितंबर 2018 से बातचीत चल रही थी।

  1. ब्रिस्टस मायर्स अमेरिका की आठवीं बड़ी दवा कंपनी है। इसका मार्केट कैप 5.26 लाख करोड़ रुपए है। साल 2017 में इसका रेवेन्यू 1.45 लाख करोड़ रुपए (20.8 अरब डॉलर) रहा था। सेल्जीन अमेरिका की 9वीं बड़ी दवा कंपनी है। इसका वैल्यूएशन 4.20 लाख करोड़ रुपए है। साल 2017 में इसकी आय 91,000 करोड़ रुपए (13 अरब डॉलर) रही थी। दोनों के एक होने पर यह अमेरिका की चौथी बड़ी कंपनी बन जाएगी।

  2. एग्रीमेंट के मुताबिक सेल्जीन के निवेशकों को हर एक शेयर के बदले ब्रिस्टल मायर्स का एक शेयर और 50 डॉलर कैश मिलेगा। इस हिसाब से सेल्जीन के एक शेयर की वैल्यू 102.43 डॉलर हो जाएगी। यह बुधवार की क्लोजिंग प्राइस से 54% ज्यादा है। सेल्जीन का शेयर बुधवार को 66.64 डॉलर पर बंद हुआ था। ब्रिस्टल मायर्स के शेयर ने 52.43 डॉलर पर कारोबार खत्म किया था।

  3. सेल्जीन को खरीदने के बाद ब्रिस्टल मायर्स को ब्लड कैंसर की सबसे ज्यादा प्रचलित रेवलीमिड थेरेपी का मालिकाना हक मिल जाएगा। इसके जरिए इलाज में सालाना 1 लाख डॉलर का खर्च आता है। इसके साथ ही सीएआर-टी थेरेपी का स्वामित्व भी मिल जाएगा। सेल्जीन को खरीदने के बाद ब्रिस्टल मायर्स के पास 1 अरब डॉलर से ज्यादा की सालाना बिक्री वाले 9 प्रोडक्ट होंगे। कंपनी को ऑन्कोलॉजी, इम्युनोलॉजी और कार्डियोवेस्कुलर से जुड़ी बीमारियों की दवा और उपकरण बनाने के क्षेत्र में तेजी से विस्तार करने का मौका मिलेगा।

  4. ब्रिस्टल की कैंसर ड्रग ऑप्डिवो को मर्क कंपनी की कीट्रुडा से कड़ी टक्कर मिल रही है। ब्रिस्टल मायर्स की कुल बिक्री में ऑप्डिवो की 25% हिस्सेदारी है। ब्रिस्टल मायर्स और सेल्जीन कैंसर की दवा बेचने वाली प्रमुख अमेरिकी कंपनियां हैं। लेकिन, पिछले साल इन दोनों के प्रति निवेशकों का रुझान अच्छा नहीं रहा। साल 2018 में ब्रिस्टल मायर्स के शेयर में 15% और सेल्जीन के शेयर 41% गिरावट आई। ब्रिस्टल मायर्स का मौजूदा मार्केट कैप 5.26 लाख करोड़ रुपए है। सेल्जीन का वैल्यूएशन 4.20 लाख करोड़ रुपए है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      bristol myers to buy celgene cancer drug maker for usd74billion

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *