Uncategorized

रिपोर्टर ने पूछा- सरकारी पैसे से अपना बंगला बनवाया? पुतिन के करीबी अफसर ने उसे दफ्तर में पटका



माॅस्को. रूस के साइबेरिया स्थित सिरिंस्की में पुतिन समर्थक एक अफसर का पत्रकार को पीटते हुए वीडियो वायरल हो रहा है। दरअसल, रिपोर्टर ने सिरिंस्की डिस्ट्रिक्ट के प्रमुख सर्गेई जाएत्सेव से भ्रष्टाचार को लेकर सवाल किया था। इस पर गुस्से में जाएत्सेव ने रिपोर्टर इवान लितोमिन को पीछे से पकड़ा और जमीन पर पटक दिया। मामले के तूल पकड़ने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने अफसर कोनौकरी से हटाने की मांग की है।

दरअसल, 2015 में साइबेरिया के जंगलों में आग लगी थी। इसमें करीब 1500 घर तबाह हो गए थे। आग की चपेट में आकर 30 लोगों की मौत हुई थी और 54 लोग घायल हुए थे। जाएत्सेव कोघटना में लापरवाही बरतने के लिए चार साल के लिए जेल भेजा गया था। हालांकिबाद में उन्हें आजाद कर दिया गया।

जाएत्सेव पर पीड़ितों की राशि से घर बनवाने का आरोप
आगजनी की घटना के बाद पुतिन सरकार ने मुआवजे के तौर पर 6.10 करोड़ पाउंड (करीब 538 करोड़ रुपए) की राहत राशि जारी की थी, ताकि तबाह हुए घर दोबारा बनाए जा सकें। रूसी मीडिया के मुताबिक, नौकरी पर लौटने के बाद जाएत्सेव ने उसी कंपनी से अपना घर बनवाया, जिसने आग से अपना घर गंवा चुके लोगों के लिए खराब क्वालिटी के घर तैयार किए थे।

रिपोर्टर ने जब जाएत्सेव से पूछा कि क्या उन्होंने घरों के निर्माण में लगने वाले 538 करोड़ रु. अपने निजी बंगले को बनाने में लगाए तो जायेत्सेव गुस्से में आ गए और इवान को धमकी देने लगे। हालांकि, जब रिपोर्टर नहीं माना तो उन्होंने उसे उठाकर जमीन पर पटक दिया।

अफसर को हो सकती है छह साल की जेल
रूस सरकार ने जाएत्सेव पर पत्रकार को उसके काम से रोकने के लिए जांच बैठा दी है। अगर अफसर पर आरोप सिद्ध होते हैं तो उन्हें छह साल तक की जेल हो सकती है। जांच कमेटी जाएत्सेव के घर पर लगे फंड्स की भी जांच करेगी। पुतिन की यूनाइटेड रूस पार्टी ने भी मंगलवार को उन्हें निकाल दिया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Russian official beats TV Reporter for his continued questions on Corruption

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *