Uncategorized

सऊदी राजदूत के घर में बगीचे से मिले पत्रकार खशोगी के शव के टुकड़े



अंकारा (तुर्की). अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी के शव के टुकड़े इस्तांबुल स्थित सऊदी राजदूत के घर में बगीचे से बरामद हुए हैं।उनकी 2 अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी काउंसलेट में हत्या हुई थी। वहीं, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तयैप एर्दोगन ने दावा किया कि सऊदी के लोगोंने खशोगी की हत्या की साजिश 28 सितंबर को ही रचीथी। खशोगी की मौत राजनीतिक हत्या है।

  1. तुर्की के राष्ट्रपति का कहना है किइस मर्डर को अंजाम देने के लिए सऊदी से 15 सदस्यों की एक टीम 2 अक्टूबर को ही इस्तांबुल आई थी। एर्दोगन ने इस मामले को ‘राजनीतिक हत्या’ करार दिया। उन्होंने कहा कि तुर्की की सिक्योरिटी सर्विस के पास इसके पर्याप्त सबूत भी हैं।

  2. खशोगी तुर्की में रहने वाली अपनी गर्लफ्रेंड से शादी करना चाहते थे। इसके लिए जरूरी कागजी कार्यवाही करने वे 2 अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी काउंसलेट गए थे, जिसके बाद लापता हो गए। 20 अक्टूबर को सऊदी ने पूछताछ के दौरान खशोगी की हत्या होने की बात कबूल की थी।

  3. तुर्की के अखबार हुर्रियत डेली न्यूज के मुताबिक, एर्दोगन ने कहा कि खशोगी सऊदी के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान की आलोचना करते थे। इस वजह से उनकी हत्या की गई। दूसरे देशों को भी इस मामले की जांच में शामिल होना चाहिए।

  4. तुर्की के जांच अधिकारियों ने बताया कि 28 सितंबर को खशोगी इस्तांबुल पहुंचे थे और सऊदी काउंसलेट गए थे। वहां उन्हें 2 अक्टूबर को आने के लिए कहा गया। राष्ट्रपति एर्दोगन का दावा है कि सऊदी ने पत्रकार की हत्या की साजिश28 सितंबर को ही रच ली थी।

  5. जांच अधिकारियों के मुताबिक,एक अक्टूबर को सऊदी के तीन नागरिक इस्तांबुल आए। वहीं, 2 अक्टूबर को 15 लोगों का एक और ग्रुप इस्तांबुल आया और सऊदी काउंसलेट चला गया। जांच में सामने आया है कि सऊदी से आए नए दल ने काउंसलेट में लगे सिक्योरिटी कैमरों की हार्ड डिस्क निकाल दी थी।

  6. 2 अक्टूबर को दोपहर के वक्त खशोगी काउंसलेट में गए और दोबारा नजर नहीं आए, जबकि उनकी मंगेतर काउंसलेट के बाहर ही रात 1 बजे तक इंतजार कर रही थीं। हालांकि, सऊदी अरब के अधिकारी पत्रकार के बारे में जानकारी होने से लगातार इनकार करते रहे।

  7. एर्दोगन ने कहा, ‘‘मैंने 14 अक्टूबर को सऊदी के किंग सलमान से जांच के लिए संयुक्त टीम बनाने के लिए कहा, जिससे हमारे अधिकारी दूतावास के अंदर जा सकें। 17 दिन बाद सऊदी अरब ने कबूल किया कि काउंसलेट में खशोगी की हत्या हो गई थी।’’

  8. तुर्की के राष्ट्रपति के मुताबिक, हमने हत्या में शामिल सऊदी के 18 सदस्यीय दल का खुलासा किया था। उन लोगों को अब सऊदी में गिरफ्तार कर लिया गया। सबूतों और जानकारी से पता चलता है कि खशोगी को काफी बेरहमी से मारा गया।

  9. सऊदी अरब के किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने मंगलवार को रियाद में वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार खशोगी के परिजनों से मुलाकात की। स्थानीय न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सऊदी के शासकों ने शाही महल में खशोगी के बेटे सलाह और भाई सहेल से बातचीत की।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Khashoggi body parts found in garden of Saudi consul general home


      वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी।


      यह तस्वीर 2 अक्टूबर को सऊदी दूतावास के सीसीटीवी फुटेज से निकाली गई थी। इसमें खशोगी दूतावास के अंदर जाते नजर आए थे।


      सऊदी अरब के लोगों ने अपने ही एक साथी मुस्तफा-अल-मदानी को खशोगी के कपड़े पहनाकर दूतावास से बाहर निकाला था, जिससे पूरी दुनिया को धोखा दिया जा सके।


      तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तयैप एर्दोगन।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *