Uncategorized

हड़ताल खत्म करने के लिए निचले सदन में विधेयक पास, बॉर्डर वॉल के लिए नहीं जारी हुआ फंड



वॉशिंगटन. अमेरिकी संसद के निचले सदन- ‘हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव्स’ में पिछले दो हफ्तों से जारी हड़ताल को खत्म करने के लिए विधेयक पास किया गया। हालांकि, माना जा रहा है कि राष्ट्रपति ट्रम्प इस विधेयक पर वीटो लगा सकते हैं। दरअसल, राष्ट्रपति ट्रम्प ने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए कांग्रेस से फंड्स की मांग की थी। ट्रम्प की यह मांग नहीं मानी गई थी, जिसके बाद सरकार आंशिक हड़ताल पर चली गई।

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में बढ़ी डेमोक्रेट्स की संख्या

नवंबर में हुए चुनाव के बाद नए साल पर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में डेमोक्रेट सांसदों की संख्या बढ़ी है। शुक्रवार को सदन के नई स्पीकर का भी चुनाव हुआ, जिसमें डेमोक्रेट नैंसी पेलोसी ने जीत हासिल की। इसके बाद हड़ताल खत्म करने के लिए विपक्ष ने बिल पेश किया, जिसे बहुमत से पास कर दिया गया। इसमें ट्रम्प की बॉर्डर वॉल के लिए फंड नहीं मुहैया कराया गया है। इस विधेयक के पास होने के बाद हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स 8 फरवरी तक गृह मंत्रालय और कुछ अन्य एजेंसियों की फंडिंग करेगा।

सीनेट ने बिल पर चर्चा से इनकार किया
दूसरी तरफ संसद के उच्च सदन- सीनेट की तरफ से कहा गया है कि हो सकता है वह इस विधेयक पर चर्चा भी न करे। सीनेट में अभी भी रिपब्लिकन सांसदों का बहुमत है। ऐसे में पार्टी अपने राष्ट्रपति की मांगों का विरोध नहीं करेगी। ट्रम्प पहले ही कह चुके हैं कि वे मैक्सिको बॉर्डर वॉल के लिए फंडिंग हासिल किए बिना किसी भी कदम को अस्वीकृत कर देंगे।

जनवरी में हो चुका है एक शटडाउन
इसी साल जनवरी में अमेरिकी सरकार तीन दिन के शटडाउन पर चली गई थी। तब भी डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकंस के बीच अप्रवासियों के मुद्दे पर ही टकराव हुआ था। डेमोक्रेट्स चाहते थे कि सात लाख ‘ड्रीमर्स’ (पढ़ाई या नौकरी के लिए अस्थाई रूप से अमेरिका में रहने वाले) को देश से ना निकाला जाए और उनका भविष्य सुरक्षित किया जाए। ट्रम्प उनकी बात नहीं माने तो उन्होंने शॉर्ट टर्म स्पेंडिंग बिल (सरकारी खर्च को लेकर विधेयक) पर भी सहमति नहीं दी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *