Uncategorized

प्रधानमंत्री इमरान को ईद के तोहफे में दी अजगर की स्किन से बनी सैंडल, 50 हजार जुर्माना भरना पड़ा



पेशावर. ईद पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को एक शू मेकरनूरुद्दीन शिनवारी ने एक तोहफा दिया, जो उसे भारी पड़ गया। दरअसल, नूरुद्दीन ने अजगर की स्किन से यह सैंडल बनाई थी। खैबर पख्तूनख्वा वन्यजीव विभाग के अधिकारियों को जब यह सूचना मिली तो उन्होंने पेशावर के जहांगीरपुरा बाजार में इस दुकान पर छापा मारा।

नूरुद्दीन पर वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई। 50 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। रिपोर्ट के मुताबिक जब्त की गई सैंडल को पेशावर में‘कप्तान स्पेशल चप्पल’ कहा जाता है।

  1. नूरुद्दीन ने बताया कि हमारे पास दो जोड़ी सैंडल तैयार करने का ऑर्डर था।सामग्री अमेरिका से दुकान पर भेजी गई थी। एक जोड़ी सैंडल प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए थी, जबकि दूसरी जोड़ी सैंडल मटैरियल देने वाले के लिए थी। हालांकि वह अधिकारियों को सामग्री कोआयात करने का कोई सबूत नहीं दे पाया।

  2. सैंडल को जब्त करने के लिए जिला वन अधिकारी (डीएफओ) एक ग्राहक बनकर रविवार को दुकान पर गए। उन्होंने पेशावरीसैंडल दिखाने की मांग की। बातों-बातों में शिनवारी ने अजगर की स्किन से बनी सैंडल दिखा दी, जिन्हें डीएफओ ने जब्त कर लिया।कार्रवाई के बाद सैंडल कोटेस्टिंग लैब भेज दिया गया।

  3. टेस्ट में सैंडल अजगर की स्किन से बनी पाई गई। सोमवार को जुर्माना लगाने और हलफनामे पर दस्तखत लेने के बाद सैंडल वापस की गई। वन्यजीवों की स्किन काइस्तेमाल न करने की चेतावनी भी दी गई।

  4. पाकिस्तान के वन्यजीव अधिनियम, 2015 के तहत सांपों की बिक्री और खरीद करना अवैध है। अधिनियम के अनुसार, किसी को भी बिना लाइसेंस के किसी भी जंगली या विदेशी जानवर (जीवित या मृत) को अपने पास रखने की अनुमति नहीं है।

  5. मामले में खैबर पख्तूनख्वा के पर्यावरण मंत्री इश्तियाक उरमुर ने कहा,‘‘कोई फर्क नहीं पड़ता कि सैंडल किसके लिए बने हैं?यह एक गैरकानूनी कृत्य है। इसे कभी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।’’ नूरुद्दीन ने पाक मीडिया से बातचीत में कहा, जुर्माना भरने के बाद मुझे सैंडल मिल गई हैं। अब इन्हें पीएम को भेंट कर सकूंगा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए तैयार हुई सैंडल।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *